Thursday, November 16, 2017

आपके कंप्यूटर से बात करना


हिंदी में एक विद्यार्थी से बात करें और उससे कुछ प्रश्न पूछे:
(अपेक्षित उत्तर भी यहां दिए गए हैं)
• महात्मा गांधी के बारे में मुझे बताएं:
महात्मा मोहनदास करमचंद गांधी ब्रिटिश शासन के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता थे।
• उनके पिता का नाम क्या था?
उनके पिता करमचंद गांधी थे।
• वे कहाँ पैदा हुए थे?
• पोरबंदर में
• किस साल में?
• उनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को हुआ था
• उनकी मुख्य शिक्षा क्या थी?
यहां विश्व में शांति लाने के लिए महात्मा गांधी की 5 शिक्षाएं में एक लेख है।
(लेख से पता चलता है)।
यदि विद्यार्थी उचित उत्तर देता है, तो आप तय कर सकते हैं कि वह एक अच्छा विद्यार्थी  है! दरअसल, मैंने गूगल  सहायक से अपने सेल फोन पर ये सवाल पूछा था। ऊपर दिखाए गए उत्तर मेरे एंड्रॉइड फोन पर उस सिस्टम द्वारा दिए गए थे। अफसोस, गूगल  सहायक अभी तक हिंदी नहीं बोलता, और इसलिए मुझे अंग्रेजी का इस्तेमाल करना पड़ा। मैंने प्रश्नन कहे; कुछ भी टाइप नहीं किया। मुझे सुखद आश्चर्य हुआ जब मुझे अच्छे उत्तर मिले। यदि आपके सेल फ़ोन में एक आवाज़ सहायक है, तो आपको समान प्रश्न पूछने की कोशिश करनी चाहिए।
सिस्टम ने फॉलो-ऑन सवालों के अच्छी तरह से उत्तर दिए। मैंने महात्मा गांधी के बारे में एक सवाल पूछा था। फिर मैंने पूछा था, "उनके पिता का नाम क्या था?" सिस्टम को पता चला कि मैं उसी व्यक्ति के बारे में बात कर रहा था। यह मानव के लिए बहुत मुश्किल नहीं है, लेकिन यह प्रभावशाली है जब कोई सिस्टम इस क्षमता को दिखाता है।
खोज इंजन आमतौर पर प्रासंगिक लेखों की एक सूची दिखा कर क्वेरी का जवाब देते हैं। एक या अधिक सरल वाक्यों के रूप में एक संक्षिप्त उत्तर देना अधिक कठिन है। जवाब देने के लिए गूगल  सहायक स्वतः प्रासंगिक लेखोंको का विश्लेषण करता है। फिर यह आपको कुछ वाक्यों में एक उत्तर देता है। उत्तर कहे जाते है और लिखित रूप में भी। तो, मैं वास्तव में गूगल  सहायक को "बोल रहा था", और यह मुझसे "बात कर रहा था"!
मैने  टीवी पर  देखा था कि ब्रिटिश लोग लाल सेब बैज पहन रहे थे। मैंने गूगल  सहायक से उस बारे में एक सवाल पूछा
ब्रिटिश लोग लाल सेब बैज क्यों पहनते हैं?
सिस्टम ने मुझे बताया कि ये पॉपी फूलों बैज एक कविता से प्रेरित थे। इसमें लाल पॉपी फूलों का उल्लेख किया गया जो सैनिक की कब्र के चारों ओर तेजी से उगते थे। पाठ सेल-फोन स्क्रीन पर भी दिखाई दिया और मुझे लेख का यूआरएल (URL) दिया।
          स्मरण पॉपी
यह लेख प्रथम विश्व युद्ध में कई जाने गंवाने के दुख के बारे में था, जो 11 नवंबर 1918 को युद्धविराम दिवस पर समाप्त हुआ था। फूलों के बैज उन लोगों की याद में पहना जाता है जिन्होंने अपनी जान कुर्बान की थी|
सिस्टम का प्रदर्शन अद्भुत था! मैं पॉपी फूलों को पहचान नहीं पाया। भारत में यह आम फूल नहीं है। मैंने इसे एक लाल सेब कहा था, फिर भी खोज सेवा ने मुझे मेरे प्रश्न का सही जवाब दिया!
सहि परख कर्ने के लिये मैंने एक ऐप्पल आईफोन पर आवाज़ सहायक सिरी के साथ ऊपर दिए गए सभी सवालों को दोहराया। मैने देखा कि सिरी समान रूप से अच्छा था।
मुझे आवाज़ सहायकों के बारे में अधिक लिखना है I मैं इस ब्लॉग पर अपने अगले लेख के लिए यह सब रखूंगाI मैं आपको यह भी बताऊंगा कि भविष्य में स्मार्ट-फ़ोन के साथ भाषण संचार बहुत महत्वपूर्ण क्यों होगा।

श्रीनिवासन रमणि         हिंदी संपादन: एम वी रोहरा


No comments:

Post a Comment